November 27, 2021

अरुण भूमि

नयी सोच हिंदी में………….

महिला प्रकोष्ठ, डीएनजीसी ने महिलाओं की आत्मनिर्भरता पर संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किया

Spread the love

ईटानगर,23 नवंबर: डेरा नाटुंग राजकीय महाविद्यालय, ईटानगर के महिला प्रकोष्ठ ने 22 नवम्बर 2021 को ‘महिलाओं की आत्मनिर्भरता का महत्व’ विषय पर एक दिवसीय संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया।
रिसोर्स पर्सन असिस्टेंट प्रोफेसर नेडिंग ओम्मो ने महिलाओं की आत्मनिर्भरता पर प्रभावशाली भाषण दिया। उन्होंने कहा कि पितृसत्तात्मक समाज द्वारा निर्धारित मानदंडों के खिलाफ अपनी क्षमता साबित करने और आत्मनिर्भर होने की जिम्मेदारी महिला समकक्षों की है। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं की आत्मनिर्भरता अतीत का उत्सव नहीं है, बल्कि अपने हर फैसले और हिम्मत को लेकर जो जिम्मेदारियां उठाती हैं, वह समाज के हुक्म के खिलाफ जाती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार कई क्षेत्रों में महिला लोगों का समर्थन कर रही है और कई पुरुष समकक्षों ने आत्मनिर्भर महिलाओं के संबंध में अपना दिमाग खोल दिया है और उन्होंने महिलाओं के अथक योगदान से जीवन को आसान बनाने के लिए नारीत्व को धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम का समन्वयन सहायक प्रोफेसर सुश्री गीर एटे और सुश्री टोबॉम न्योरी द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में 14 विभागों का प्रतिनिधित्व करने वाली लड़कियों और डीएनजीसी के एनसीसी और एनएसएस के स्वयंसेवकों ने भाग लिया।
इससे पहले, महिला प्रकोष्ठ के आधिकारिक फेसबुक पेज को रिसोर्स पर्सन मिस्टर नेडिंग ओम्मो द्वारा डिजिटल रूप से लॉन्च किया गया।
महिला प्रकोष्ठ की सह-संयोजक सुश्री टोबोम न्योरी ने बताया कि डीएनजीसी की लड़कियों के समन्वय और उन्हें संगठित करने और छात्रों की समस्याओं को जानने के लिए फेसबुक पेज की शुरुआत की गई थी।
महिला प्रकोष्ठ की संयोजक सुश्री गेयर एटे ने व्यक्त किया कि पुरुषों की राय और उनके दृष्टिकोण को जानने के लिए एक पुरुष संसाधन व्यक्ति को आमंत्रित किया गया था। उन्होंने यह भी बताया कि इस तरह के संवेदीकरण कार्यक्रम हर महीने आयोजित किए जाएंगे।
डीएनजीसी के प्राचार्य डॉ. एम.क्यू. खान ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि कैसे महिला प्रकोष्ठ छात्रों के बीच लैंगिक समानता को संवेदनशील बनाने के लिए गतिविधियों को सक्रिय रूप से चला रहा है और कैसे महिला प्रकोष्ठ छात्राओं को शैक्षणिक और सह-पाठयक्रम गतिविधियों में अधिक सक्रिय होने के लिए प्रेरित कर रहा है।


Spread the love